जन परिवाद निवारण संगठन
पश्चिम मध्य रेल्वे पर रेल उपभोक्ताओं की शिकायतों के शीघ्र निपटान एवं उपभोगकर्ता को यथा संभव उच्च स्तरीय संतुष्टि प्रदान करने हेतु जन परिवाद निवारण संगठन की स्थापना की गई है.
इस संगठन के तहत जन परिवाद निवारण प्रकोष्ठ खोले गये हैं जो मुख्यालय में वरिष्ठ उप महाप्रबंधक के और मंडलों में अपर मंडल रेल प्रबंधक के अधीन कार्यरत है, इनके नाम, पदनाम, पता और दूरभाष नंबर निम्न हैं.
कार्यक्षेत्र | नाम एवं पदनाम | पता | दूरभाष नंबर |
पश्चिम मध्य रेल्वे, मुख्यालय | श्री राम गोपाल वरि. उप महाप्रबंधक | महाप्रबंधक कार्यालय, जबलपुर. | 0761-2677098 |
जबलपुर मंडल | श्री आर.के.मिश्रा अपर मंडल रेल प्रबंधक | मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, जबलपुर | 0761-2622132 |
भोपाल मंडल | श्री ए.के.गुप्ता अपर मंडल रेल प्रबंधक | मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, भोपाल | 0755-2587214 |
कोटा मंडल | श्री ए.बी.खरे अपर मंडल रेल प्रबंधक | मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, कोटा | 0744-2467159 |
यदि किसी कारणवश किसी परिवाद का निपटारा निश्चित समय सीमा के अंदर नहीं हो पाता है तो उपभोगकर्ता मुख्यालय में वरिष्ठ उप महाप्रबंधक से और मंडल में अपर मंडल रेल प्रबंधक से निर्धारित दिनों में मिल सकते हैं.
इसके अतिरिक्त निम्न तरीकों / सुविधाओं द्वारा भी रेल उपभोक्ता अपनी शिकायत एवं सुझाव दर्ज करा सकते हैं.
1.शिकायत एवं सुझाव पुस्तिकाएं:
यह पुस्तिका सभी स्टेशनों, जलपानगृहों, खानपान ईकाइयों, महत्वपूर्ण मालगोदामों , पैंट्रीकार आदि में उपलब्ध हैं. इसके अलावा यह पुस्तिका सभी यात्री गाड़ियों के गार्ड तथा कंडक्टर के पास भी उपलब्ध है.
2.डाक द्वारा:
निम्न पते पर डाक द्वारा शिकायत एवं सुझाव भेजे जा सक्ते हैं:
वरिष्ठ उप महाप्रबंधक
महाप्रबंधक कार्यालय,
पश्चिम मध्य रेल्वे
इंद्रा मार्केट,जबलपुर.
3.एस.एम.एस द्वारा :
निम्न नंबरों परएस.एम.एस द्वारा शिकायत दर्ज की जा सकती है.
9754215960 (सम्पूर्ण पश्चिम मध्य रेल्वे)
4.ऑन लाईन:
शिकायतों एवं सुझावों का ऑन लाईन रजिस्ट्रेशन निम्न लिंक पर किया जा सकता है.
www.pgportal.gov.in
नोट: खानपान सम्बंधित शिकायतों के लिए टोल फ्री नंबर 1800-111-321 की सुविधा भी उपलब्ध है.