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खानपान

खानपान सेवाएं

रेल द्वारा यात्रा एक लम्बी अवधि के लिए भी हो सकती है. एक यात्री से लम्बी अवधि की यात्रा हेतु भोजन लेकर चलने की आशा नहीं की जा सकती, अतः रेलवे का यह उत्तरदायित्व है कि उसे यात्रियों को उचित दर पर स्वादिष्ट एवं क्षेत्रीय भोजन (पारंपरिक खाना) उपलब्ध करायें. इस हेतु पश्चिम मध्य रेल के महत्वपूर्ण स्टेशनों पर 9 भोजनालयों की सुविधा प्रदान की गयी है. इसके अतिरिक्त 6 फ़ूड प्लाजा एवं विभिन्न खानपान स्टाल और ट्रालियों का संचालन भी किया जा रहा है ताकि यात्रियों को ताज़ा एवं डिब्बा बंद खाना उपलब्ध कराया जा सके.

A-la-carte की दर सूची देखने के लिए यहाँ क्लिक करें.

मानक भोजन की दर सूची देखने के लिए यहाँ क्लिक करें.

पश्चिम मध्य रेल के स्टेशनवॉर खानपान इकाईयों की उपलब्धता देखने के लिए यहाँ क्लिक करें.

पश्चिम मध्य रेल से गुजरनेवाली ट्रेनों मे पेंट्रीकार की उपलब्धता देखने के लिए यहाँ क्लिक करें.

खानपान सेवाओं से सम्बंधित शिकायतें एवं सुझावों के लिए रेलवे बोर्ड, क्षेत्रीय मुख्यालय एवं मंडल स्तर पर एक खानपान निगरानी सेल (सी एस एम सी)की स्थापना की गई है. बोर्ड स्तर पर सी एस एम सी मे शिकायत दर्ज करने हेतु टोल फ्री नंबर है :- 1800-111-321

आप इन नंबरों पर भी खानपान से सम्बंधित अपनी शिकायत एवं सुझाव एस एम एस द्वारा दर्ज कर सकते हैं:-

     जबलपुर मंडल    -    09752419999

     भोपाल मंडल     -    09752416996

     कोटा मंडल      -    09001081777

          




Source : पश्चिम मध्य रेल CMS Team Last Reviewed : 12-10-2021  


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यह भारतीय रेल के पोर्टल, एक के लिए एक एकल खिड़की सूचना और सेवाओं के लिए उपयोग की जा रही विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं द्वारा प्रदान के उद्देश्य से विकसित की है. इस पोर्टल में सामग्री विभिन्न भारतीय रेल संस्थाओं और विभागों क्रिस, रेल मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा बनाए रखा का एक सहयोगात्मक प्रयास का परिणाम है.